धारमध्य प्रदेश

जिला पत्रकार संघ अध्यक्ष पंडित छोटु शास्त्री ने नव निर्वाचित युवा पत्रकारो को शपथ दिलाई,कहा कि संकट काल में पत्रकारों का योगदान अतुलनीय।

एमपी धार:दसई।कोरोना काल में हम घरों में परिवार के साथ जान की चिंता करके बैठे थे ऐसे समय में डॉक्टर, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे थे। उनके हौसले व जज्बे को सलाम करता हूं। इस देश का, लोकतंत्र का, प्रजातंत्र का अगर कोई सच्चा प्रहरी है तो वह पत्रकार है। केंद्र की या राज्य की सरकारें हो, जब लोक जनकल्याणकारी नीति बनती है, विधान बनता है या योजना बनती है तो ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के जन जन तक पहुंचाने का सशक्त व विश्वसनीय माध्यम मीडिया ही है। देश के अंदर जहां भी युवाओं की उपस्थिति है चाहे वह खेल हो, राजनीति हो या व्यापार हो, इन युवाओं की सोच उमंग व उत्साह से एक नई दिशा तय होती है उक्त विचार युवा प्रेस क्लब टप्पा तहसील दसाई द्वारा आयोजित कोरना योद्धा सम्मान, दिवंगत पत्रकार श्रद्धांजलि एवं पत्रकार शपथ विधि समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सरदारपुर विधायक प्रताप ग्रेवाल ने व्यक्त किए ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे धार जिला पत्रकार संघ अध्यक्ष पंडित छोटू शास्त्री ने कहा की मीडिया के साथी आईने की तरह कार्य करें, तभी समाज में, राष्ट्र में, पत्रकार बिरादरी का सम्मान बढ़ेगा, बल्कि आदर भाव भी पाएंगे। पत्रकारों पर जो चुनौतियां है उन चुनौतियों का बड़े धैर्य संयम व पारदर्शिता से निष्पक्ष निर्वाह कर अपने उद्देश्य पर खरे उतर सकते हैं।आमतौर पर खुशी के क्षणों में व्यक्ति परायों के साथ अपनों को भूल जाता है, लेकिन नवनियुक्त पदाधिकारी साधुवाद के पात्र हैं। जिन्होंने इस खुशी के अवसर पर कोरोना काल में जिन लोगों ने जी जान लगाई, उनका सम्मान करना नहीं भूले और यही भावना इनके संगठन को आगे बढ़ाएगी व समृद्ध बनाएगी। शपथ लेकर इन्होंने सामाजिक सरोकार के कार्यों को बढ़ावा दिया है वह वंदनीय है । मूलतः दसाई की पत्रकारिता गौरवशाली रही है। उसी परंपरा को युवा प्रेस क्लब आगे बढ़ाते हुए जन भावनाओं की आकांक्षाओं पर खरे उतरे क्योंकि पत्रकारों के प्रति बहुत चुनौतियां हैं, बड़े दायित्व है। उन्हें खबरों पर कार्य करना पड़ता है और जन समस्याओं को भी शासन प्रशासन तक पहुंचाना पड़ता है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मंडी बोर्ड भोपाल के पूर्व डायरेक्टर राजेश अग्रवाल बदनावर, विशेष अतिथि गौ संवर्धन बोर्ड जिला सदस्य अशोक सिंह रघुवंशी, नायब तहसीलदार हेमलता डिंडोर, वरिष्ठ पत्रकार अमृत लाल मारू, दसई चौकी प्रभारी प्रशांत पाल, सरपंच प्रेमा बाई काशीराम मंचासीन थी। आयोजन के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर दिप प्रज्ज्वलित किया गया साथ ही कोरोना काल में जिले के 9 दिवंगत पत्रकारों के चित्र के सम्मुख भी दीप जलाकर पुष्प अर्पित किये गए। प्रारम्भ में स्वागत भाषण अध्यक्ष पंकज प्रजापत ने दिया मंचासीन अतिथियों का गुलदस्ता एवं बेच लगाकर स्वागत क्लब के अध्यक्ष पंकज प्रजापत, उपाध्यक्ष मनीष चौधरी कोषाध्यक्ष प्रतिक राठौर सचिव पवन पाटीदार ने किया। पुष्पहारों से स्वागत सुभाष मंडलेचा, नयन लववंशी,आरिफ शेख, रमेश चंद्र प्रजापति ने सम्मान किया
, ,सरदारपुर बदनावर तहसील पत्रकार संघ व दसई, नागदा कडोदकला,बरमंडल,रिंगनोद,खिलेडी,सगवाल सहित अन्य स्थानो के वरिष्ठ पत्रकार ने भी अतिथियो का पुष्प माला से स्वागत किया।
विशेष अतिथि मंडी बोर्ड भोपाल के पूर्व सदस्य राजेश अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना कॉल में समाज की रक्षा करने में पत्रकारों का बहुत बड़ा योगदान रहा है वैश्विक महामारी में लोग घरों से निकलना पसंद नहीं करते थे, ऐसे समय में पत्रकारों ने अव्यवस्था व लापरवाही को उजागर किया।साथ ही कालाबाजारी पर अंकुश लगाने में भी महती भूमिका निभाई है ।पत्रकार अगर भटक गया तो समाज व देश की रक्षा कौन करेगा।यह एक बड़ा जिम्मा है पत्रकारों पर जो बिना वेतन के समाज व आमजन की आवाज बने हुए हैं। डाकू को डाकू कहने की क्षमता एक पत्रकार रखता है और समाज की निगाह भी पत्रकारों की ओर बनी हुई है। कार्यक्रम को चौकी प्रभारी प्रशांत पाल, अशोक सिंह रघुवंशी ने भी संबोधित किया।नवनियुक्त पदाधिकारियों को दिलाई शपथयुवा प्रेस क्लब टप्पा तहसील दसई के नवनियुक्त पदाधिकारियों को धार जिला पत्रकार संघ अध्यक्ष पंडित छोटू शास्त्री ने प्रेस क्लब संगठन की गरिमा के साथ इमानदारी, पारदर्शिता व निष्पक्ष पत्रकारिता के साथ दायित्व का निर्वहन करने की शपथ पदाधिकारियों को दिलाई।

इनका हुआ सम्मान
कोरोना कॉल में आमजन के स्वास्थ्य, सुरक्षा व सेवा कार्यों में सराहनीय योगदान के लिए नगर के प्रशासनिक अधिकारी नायब तहसीलदार हेमलता डिंडोर, चौकी प्रभारी प्रशांत पाल, डॉक्टर मोनिका पटेल, नेत्र चिकित्सक प्रियंका साधु , निशुल्क उपचार करने वाले डॉ आर सी मंडल,कुक्षी थाना प्रभारी कमल सिंह गहलोत, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ,मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक प्रबंधक, विद्युत मंडल के संतोष मुवेल आदि का युवा प्रेस क्लब द्वारा अतिथियों के माध्यम से शाल व अभिनंदन पत्र प्रदान कर सम्मान किया गया।
अतिथियों को युवा प्रेस क्लब सदस्यों की ओर से स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। अंत में 2 मिनट मौन रखकर दिवंगत पत्रकार साथियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।उपस्थित गणमान्य जनों ने भी दिवंगत पत्रकार साथियों के चित्र के सम्मुख पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस मोके पर बीजेपी व कांग्रेस के पदाधिकारी व वरिष्ठ स्थानीय नेता,व्यापारी , समाजसेवी आदि भी उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन तहसील पत्रकार संघ बदनावर के महासचिव अनवर मंसूरी ने किया। आभार युवा प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष मनीष चौधरी ने माना।

नयन लववंशी

धार मप्र

6261746002

नयन लववंशी

प्रधान संपादक | Nayanrathore844@gmail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page

Close