धार लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचन सांसद आजादी के बाद पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह,सांसद सावित्री ठाकुर को केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया,सांसद सावित्री ठाकुर को केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया, क्षेत्र मे खुशी का माहौल।

0

मध्यप्रदेश के धार महू लोकसभा से आजादी के बाद पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी गई है । माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार के तीसरे कार्यकाल में युवा आदिवासी महिला सामान्य किसान परिवार से धार महू सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर को मंत्रीमंडल में शामिल किया गया है श्रीमति ठाकुर को केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया है । सावित्री ठाकर इस संसदीय सीट से दूसरी बार सांसद चुनी गई है। पहले वह 2014 में जीतकर पहली बार सांसद बनी थी उसके बाद 2019 में हुए चुनाव मे पार्टी ने उन्हें टिकिट नहीं दिया था लेकिन 2024 में पार्टी ने उन्हे फिर टिकिट दिया। यह चुनाव उन्होने रिकॉर्ड सवा दो लाख वोटो से जीता. उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी राधेश्याम मुवेल को हराया था। धार जिले को पहली बार केंद्रीय मंत्रीमंडल में स्थान मिला है। पूर्व में राज्यसभा सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री विक्रम वर्मा जी को अटलजी की सरकार में केंद्रीय खेल मंत्री बनाया गया था।
श्रीमती सावित्री ठाकुर का जन्म सामान्य किसान परिवार में हुआ पिता अंतर सिंह दरबार की चार पुत्रियों में सब से बड़ी बेटे है आप। श्रीमती ठाकुर के पति का नाम तुकाराम ठाकुर है । सावित्री ठाकुर पेशे से कृषक हैं ।आप के दो पुत्र है दीपक ठाकुर उम्र 24 वर्ष , कुलदीप ठाकुर उम्र 21 वर्ष

जीवन परिचय –
नाम – श्रीमती सावित्री ठाकुर
जन्म – 1 जून 1978
पता – ग्राम तारापुर कालीकराय, तहसील धरमपुरी, जिला धार (म.प्र.)
शिक्षा – हायर सेकेण्डरी

राजनीतिक दायित्व –

  1. 2003 में जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित वार्ड नंबर 27 से ।
  2. 2004 में जिला पंचायत अध्यक्ष धार निर्वाचित (कार्यकाल 2004 से 2009 तक)
  3. 2010 से भारतीय जनता पार्टी धार में जिला उपाध्यक्ष पद पर संगठन में कार्य किया ।
  4. 2013 में कृषि उपज मण्डी समिति, धामनोद डायरेक्टर के पद पर निर्वाचित ।
  5. 2014 में लोकसभा सांसद पद पर निर्वाचित (कार्यकाल 2014 से 2019 तक)
  6. 2017 में भाजपा राष्ट्रीय किसान मोर्चा में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोनीत ।
  7. राष्ट्रीय स्तर पर, प्रदेश स्तर पर अनुसूचित जाति, जनजाति मोर्चा में कार्यकारिणी सदस्य पद पर कार्य किया ।
  8. वर्तमान में आदिवासी महिला विकास परिषद राष्ट्रीय महामंत्री मनोनीत ।
  9. वर्तमान में भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, मध्य प्रदेश मनोनीत ।

सामाजिक गतिविधियाँ –
1996 से 2003 तक एक स्वयं सेवी संस्था (वास्पस) सिमरोल का आगमन हुआ और
संस्था में जुड़कर महिला समन्वय के पद पर रहकर जिला धार, खरगोन और इंदौर के
समस्त गांवों में आदिवासी गरीब, पिछड़ी, अशिक्षित महिलाओं के उत्थान हेतु
निम्नलिखित कार्यों की शुरुआत की ।
सर्वप्रथम बचत करने हेतु महिलाओं के स्वयं सहायता बचत समूह प्रत्येक गांव में बनाए गए और उन्हें छोटी-छोटी बचत के बारे में प्रतिदिन सुबह-शाम बैठक ली और उनके भविष्य के लाभ के बारे में समझाना, उनके समूह के खाते बैंकों में खुलवाना, बैंकों से रोजगार हेतु ऋण दिलवाना, अगरबत्ती बनाने का महिलाओं को प्रशिक्षण देना, आदिवासी किसानों के खेतों में मेड़बंदी करवाना, सामाजिक कुरीतियों को दूर करना, शासन की योजनाओं से सभी को
जोड़ना, बाल विकास केंद्र के माध्यम से बच्चों को अनौपचारिक शिक्षा देना ।
भाजपा जिला मीडिया प्रभारी संजय शर्मा ने बताया कि धार- महु सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर को मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री बनने पर संपूर्ण लोकसभा क्षेत्र में हर्ष व्याप्त हैं जिले के सभी 37 मंडलों में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर पर एवं सावित्री ठाकुर मंत्री बनने पर आतिशबाजी कर मिठाई बांटी गई। मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिलने पर सावित्री ठाकुर को पूर्व केंद्रीय मंत्री विक्रम वर्मा लोकसभा क्षेत्र के विधायक नीना वर्मा उषा ठाकुर कालू सिंह ठाकुर पूर्व सांसद छतर सिंह दरबार पूर्व मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव भाजपा जिला अध्यक्ष मनोज सोमानी भाजपा प्रदेश मंत्री जयदीप पटेल पूर्व जिला अध्यक्ष प्रभु राठौर दिलीप पटोदिया विनोद शर्मा रमेश धड़ीवाल जिला उपाध्यक्ष विश्वास पांडे सहित सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने बधाई दी। उक्त जानकारी भाजपा जिला मीडिया प्रभारी संजय शर्मा ने दी।

प्रधान संपादक

नयन लववंशी

6261746002

Leave A Reply

Your email address will not be published.