धारमध्य प्रदेश

पंचपुष्प श्री शिव महापुराण कथा कोटेश्वर मे प्रसिद्व कथाकार प्रदीप जी मिश्रा के आयोजन की तैयारियां हुई पूर्ण, एसपी सहित आला अधिकारियों ने किया मौके का मुआयना, दिए आवश्यक दिशा निर्देश।

यह स्थल कथा सुनने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र है। लोगों में भय व्याप्त ना हो व शांति से कथा श्रवण कर सके ऐसी व्यवस्था हमें देना है। कथा स्थल पर आपकी सतर्कता एवं सजगता की नितांत आवश्यकता है समय रहते हमें अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना है जिससे अव्यवस्था उत्पन्न ना हो व आयोजन निर्विघ्न रुप से संपन्न हो
उक्त बातें अति प्राचीन कोटेश्वर धाम में आयोजित पंचपुष्प श्री शिव महापुराण कथा प्रसिद्ध कथाकार पंडित प्रदीप जी मिश्रा के मुखारविंद से प्रारंभ होने के 24 घंटे पूर्व पहुंचे पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह ने मौके पर सुरक्षा के लिहाज से पहुंचे अपने पुलिस बल को कहीं। मौके पर मौजूद आला पुलिस बल के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए।

आला प्रशासनिक अमला अवलोकन के लिए पहुंचा आयोजन समिति की तैयारियों का अवलोकन किया साथ ही पंडाल, मंच व्यवस्था, भोजन व्यवस्था, पार्किंग स्थल का निरीक्षण प्रबंधन समिति के सदस्यों की मौजूदगी में किया। समिति से संपूर्ण आयोजन के दौरान प्रतिदिन होने वाली गतिविधि की भी जानकारी ली। साथ ही समिति पदाधिकारियों को आयोजन के दौरान किसी भी तरह के निशुल्क रुद्राक्ष, बिल्वपत्र वितरण या अन्य कोई धार्मिक सामग्री का वितरण ना करने एवं कथावाचक पंडित मिश्रा की मौजूदगी आमजन के बीच ना होने की बात कही।
आयोजन की प्रशासनिक व्यवस्था को अपने हाथों में लेने हेतु पुलिस बल के पहुंचने का सिलसिला प्रारंभ हो गया है। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने अधीनस्थ अधिकारियों को विभिन्न भागों में मौके पर जाकर अपनी तैनाती के दिशा निर्देश दिए। संपूर्ण आयोजन के दौरान व्यवस्था के लिए 6 एसडीओपी 20 टी आई एवं 450 पुलिस कर्मी के अतिरिक्त सो पुलिसकर्मी यातायात व्यवस्था को संभालेंगे

प्रशासनिक अधिकारियों ने किया दौरा
गुरुवार को कथा स्थल पर प्रशासनिक अधिकारियों की आवाजाही ने गति पकड़ी। पुलिस अधीक्षक के अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पाटीदार, एसडीएम मेघा पवार, एसडीओपी शेर सिंह भूरिया, तहसीलदार अजमेर सिंह गौड़, नायब तहसीलदार प्रशस्ति सिंह जमरा सहित अनेक निरीक्षक उपस्थित थे।
आयोजन स्थल पर इस प्रकार रहेगी व्यवस्था
स्वर्गीय शिव कुमार सिंह सिसोदिया इंदौर एवं स्वर्गीय ओम प्रकाश पांडे की स्मृति में आयोजित पंचपुष्प श्री शिव महापुराण कथा शुक्रवार से प्रारंभ होगी। जो प्रतिदिन दोपहर 2 से 5 बजे तक सम्पन्न होगी।आयोजक शरद सिंह सिसोदिया ने बताया की कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा का मंच 3 हजार दो सौ वर्ग फिट आकार एवं 5 फीट ऊंचाई का रहेगा। इस मंच पर कथावाचक मिश्रा का बैठक स्थल मंच के ऊपर 3 फीट ऊंचे तखत पर रहेगा। श्रद्धालुओं के बैठने के लिए लगभग 2 लाख वर्ग फीट आकार में पंडाल तैयार किया गया है। आवश्यकतानुसार जिसे बढ़ाया जा सकेगा। श्रद्धालुओं की सुगमता के लिए पूरे पंडाल में एलसीडी टीवी, गर्मी से निजात के लिए कूलर एवं छत पंखा की व्यवस्था, सुरक्षा की दृष्टि से निगरानी हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिससे पूरा पंडाल तीसरी आंख की निगरानी में रहेगा।
मुलताई व भोपाल से पहुंची महिला श्रद्धालु
प्रदेश के अंतिम छोर मुलताई से गीता देशमुख एवं गीता करदाते कथा श्रवण करने के लिए कोटेश्वर पहुंची है इनकी तीसरी कथा रहेगी।इसके पूर्व एक कथा सीहोर,एक कथा बेतूल में रूबरू सुनी थी। अंबाडा बुरहानपुर जिले से हेमेंद्र चौधरी भी यंहा पहुंचे हैं। ये 19 वी बार कथा का श्रवण लाभ लेंगे। इनके अतिरिक्त भी प्रदेश के अनेक सुदूर क्षेत्रों से श्रद्धालु कथा श्रवण करने कोटेश्वर पहुंचे हैं।
जानकारी आयोजन समिति के मीडिया प्रभारी गोवर्धन सिंह डोडिया खिलेड़ी ने दी।

नयन लववंशी

प्रधान संपादक

6261746002

नयन लववंशी

प्रधान संपादक | Nayanrathore844@gmail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page

Close