धारमध्य प्रदेश

धार कलेक्टर आलोक कुमार सिंह आज दसई के युवा क्रषक से रुबरु हुए,क्रषको को वोकल फार लोकल के फायदे बताये ,मिंडा मे कंबल विवरण किये

धार कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने आज सरदारपुर तहसील क्षेत्र के कपास्तल, चालनी, हातोद, दसई, मिण्डा आदि ग्रामों का भ्रमण किया। इस अवसर पर उन्होने कपास्तल में जल संसाधन विभाग के बने तालाब को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि इसमें आ रहे सीपेज तथा वेस्ट वेयर की समस्या को भी दूर किया जाए। इसके बाद उन्होंने दसाई में सर्वोत्कर्ष फार्मर प्रड्युसर लिमिटेड का अवलोकन कर वहाॅ उन्होने किसानों से चर्चा की और कहा कि जो कृषक एग्रीकल्चर के साथ प्रोड्क्षन करना चाहते हे वे आगे आए। नई पीड़ी के बच्चे अपने क्षेत्र में कुछ अच्छा करे तो बेहतर होगा। इसके पष्चात श्री सिंह ने मिण्डा के श्री माई माता मंदिर पहुॅच कर पुजन अर्चन किया। साथ ही मंदिर परिसर में आयोजित कृषक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि कृषकगण जैविक खेती को अपनाऐ और पषुपालन कर वर्मीकम्पोज्ड खाद का लाभ ले। जिससे उन्हे आर्थिक रूप से भी मदद मिलेगी। हमे जमीन की ताकत को बचा कर फसल की गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा। इसके लिए खेती के पुराने तरीके को बदलकर नई तकनीको को अपनाना होगा। सरकार किसानों को लाभ दिलाने के लिए लगातार प्रयासरत् है। जिन किसानो का आधार कार्ड नहीं है अथवा जिनके आधार कार्ड में त्रुटि है उसे सुधराकर पीएम किसान योजना का लाभ ले। जिन किसानों ने नामांतरण, बटवारा नहीं करवाया है वे शीघ्र करवा ले जिससे उन्हे शासन की योजना का अधिक से अधिक लाभ मिल सके। ऐसे व्यक्ति जिन्होने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाए है, वे भी बनवा ले, ताकि उन्हे आवष्कता पडने पर परेषानी का सामना न करना पडे। उन्होने कहा कि गांव के षिक्षित बच्चो को रोजगार के लिए कम किमत में भूमि उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे है। इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री सिंह ने जरूरतमंद लोगो को कम्बल का भी वितरण किया।
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संतोष वर्मा ने कहा कि कृषक अपनी आय को दुगना करने के लिए अपनी लागत राषि को कम करना होगा। उन्हे जैविक खेती का उपयोग करना होगा जिससे उन्हे कम लागत में अधिक लाभ मिल सके।
भ्रमण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सरदारपुर श्री बी एस कलेश सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

नयन लववंशी
धार मप्र
6261746002

नयन लववंशी

प्रधान संपादक | Nayanrathore844@gmail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page

Close