Uncategorized

बदनावर : पंचपुष्प श्री शिव महापुराण कथा की प्रशासकिय स्वीकृति के बाद तैयारी हुई तेज, शनिवार को भी प्रशासनिक अधिकारियों ने किया मुआयना*


बदनावर। आगामी 24 मार्च से शुरू होने वाली 5 दिवसीय संगीतमय पंचपुष्प श्री शिव महापुराण कथा के आयोजन की तैयारी बिगड़ते मौसम के बीच तेज गति से जारी है। आयोजन को लेकर शुक्रवार देर शाम प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल गई है स्वीकृति के बाद प्रशासनिक अधिकारियों का प्रतिदिन दौरा भी होने लगा है एवं तैयारीयों का जायजा ले रहे हैं। शनिवार को बदनावर एसडीएम, तहसीलदार एवं सीईओ ने कथा स्थल का मौका मुआयना किया व व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। कथा स्थल पर अपने व्यवसाय की दुकान लगाने वाले व्यवसायी भी कोटेश्वर पहुंचकर आवंटित होने वाली जगह व शुल्क की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। आयोजन को भव्य व सफल बनाने के लिए आवश्यक कमी पेशियों को तीव्र गति से पूर्ण किया जा रहा है। कथा में सुचारू विद्युत व्यवस्था के लिए यहां दो अतिरिक्त अस्थाई ट्रांसफार्मर लगाना सुनिश्चित किया है। स्थापित होने वाले 200 एवं 100 केवी ट्रांसफार्मर से कथा पांडाल, भोजन पंडाल, आवागमन मार्ग,मैला परिसर सहित अनेक आरक्षित स्थानों पर विद्युत आपूर्ति की जाएगी। इसके साथ ही पार्किंग स्थलों को विद्युत आपूर्ति विहीन रखा जाएगा, ताकि शार्ट सर्किट की स्थिति में किसी बड़ी दुर्घटना से बचा जा सके। शनिवार को एसडीएम मेघा पवार ने कथा स्थल पर आयोजन समिति के राजेंद्र जाट, मिनेश पाटीदार आदि से व्यवस्था अंतर्गत पेयजल, पार्किंग, शौचालय के बारे में विस्तृत जानकारी ली। सदस्यों ने चलित शौचालय के साथ 50 अस्थाई शौचालय निर्मित किए जाने की बात कहीं। कथा के दौरान कोद में आगंतुकों के रुकने वाले क्षेत्र में पंचायत की नालियों की सफाई व जीर्ण शीर्ण नालियों को दुरुस्त करने, मुख्य मार्ग को आवागमन युक्त बनाने के निर्देश सीईओ सौरभ कुशवाहा को दिए। इस अवसर पर तहसीलदार अजमेर सिंह गौड़, राजस्व निरीक्षक ओ पी गोयल आदि उपस्थित थे।

मुख्य मंच के पीछे एक हाल व 2 रूम तैयार

पंडित प्रदीप मिश्रा द्वारा की जाने वाली शिव महापुराण कथा के मुख्य मंच के पीछे वीआईपी व्यवस्था भी तैयार की गई है। इसके तहत दो रूम एवं एक हॉल तैयार किया गया है। निर्मित इन कमरों के पीछे 9 हजार वर्ग फीट का भोजन पंडाल तैयार किया गया है जहां प्रतिदिन समिति के पदाधिकारियों, सेवकों एवं कथा के दौरान रात्रि में रुकने वाले श्रद्धालुओं के लिए भोजन तैयार होना है।भोजन पंडाल के बाजू में भंडार ग्रह भी बनाया गया है।श्रद्धालुओं के भोजन प्रसादी के लिए अलग से टेंट लगाया गया है जहां श्रद्धालु प्रतिदिन भोजन ग्रहण करेंगे।

मेले के लिए आरक्षित जगह को सीमांकन कर चिन्हित किया

शनिवार को कथा स्थल के बांई और समिति के सचिन पाटीदार की टीम ने आरक्षित खेत में 225 वर्ग फुट आकार की प्रत्येक दुकान के लिए सीमांकित कर लाइन पर चुना डाला गया। व्यवसाईयो से आवंटित की जाने वाली जगह के लिए राशि ली जाएगी या नहीं यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। इधर विद्युत मंडल की टीम ने भी मुक्तिधाम की ओर मुख्य मार्ग के समीप खेत में तिरछे हो रहे इलेक्ट्रिक पोल को दुरुस्त किया ।

36 हजार वर्ग फिट में तैयार हुआ डोम पांडाल

कथा स्थल पर शनिवार को समाचार लिखे जाने तक 36हजार वर्ग फीट आकार में डोम वाला पांडाल पूर्णत: तैयार हो चुका है, अगले डोम का ढांचा क्रेन से खड़ा कर दिया गया है, उसको पूर्ण करने की प्रक्रिया जारी है। पांडाल लगाने वाले ठेकेदार की टीम अलग-अलग टुकड़ियों में मंच, सीलिंग टेंट, छत पंखे, चद्दर की दीवार के कार्य को अंजाम दे रही है।
जानकारी आयोजन समिति के मीडिया प्रभारी गोवर्धन सिंह डोडिया खिलेड़ी ने दी।

नयन लववंशी

6261746002

नयन लववंशी

प्रधान संपादक | Nayanrathore844@gmail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page

Close