Uncategorized

संत श्री आशाराम बापू आश्रम पंचेड द्वारा सुसंस्कार शिविर के माध्यम से युवा पीढी मे सनातन संस्कृति,राष्ट्र भक्ति अंकुरित कर भारत को विश्व गुरु बनाने मे नींव का पत्थर साबित हो रहे है।

एमपी रतलाम – मध्यप्रदेश के रतलाम मे संत श्री आसाराम जी बापू आश्रम पंचेड द्वारा शारदा हायर सेकेंडरी स्कूल में हुआ सुसंस्कार शिविर का आयोजन किया गया
आज हमारे भारतीय समाज पर भी पाश्चात्य संस्कृति का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। सिनेमा नाटक एवं मोबाइल के द्वारा झूठे विज्ञापनों का खासकर बच्चों के मन मस्तिष्क पर ऐसा प्रभाव हुआ है कि आज हमारे बच्चे सनातन संस्कृति एवं संस्कारों को लगभग भूल चुके हैं। इन्हीं संस्कारों को पुनर्जीवित कर विद्यार्थियों में रोपने एवं संरक्षित करने का सार्थक प्रयास संत श्री आशारामजी बापू आश्रम पंचेड के साधकों द्वारा रतलाम जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जोर-शोर से किया जा रहा है। इसी श्रंखला में आज शारदा हायर सेकेंडरी स्कूल पंचेड जिला रतलाम में एक दिवसीय संस्कार शिविर का सुंदर आयोजन किया गया। जिसमें गुरु वंदना के उपरांत ओमकार का गुंजन ,प्राणायाम, श्री गणेश मंत्र श्री सरस्वती मंत्र आदि के लाभ विस्तार से समझाएं गए। साथ ही ब्रह्म मुहूर्त में उठने के लाभ, प्रातः स्नान के उपरांत तुलसी के पत्तों को खाने के लाभ नित्य प्रति सूर्य को जल अर्पित करने , एवं अपने माता पिता व गुरुजनों का आदर करने के लाभ समझा कर विद्यार्थियों को नित्य प्रति ऐसा करने के लिए प्रेरित किया गया। शिक्षा के क्षेत्र में भी उन्नति के मार्ग पर चलने के विभिन्न उपाय तथा महान सनातन संस्कृति की महिमा को विस्तार से समझाया गया। विद्यालय में आज गुरु कृपा का एक चमत्कार देखने को मिला कार्यक्रम आरंभ होने से पूर्व तक पानी गिर रहा था आयोजक गण चिंतित थे किंतु जैसे ही गुरुदेव का नाम लेकर बच्चों को बिठाया पानी गिरना पूरी तरह बंद होगया। जबकि विद्यालय परिसर के बाहर पानी का गिरना जारी था। अंत में आश्रम द्वारा प्रकाशित ऋषि प्रसाद एवं श्री लोक कल्याण सेतु पत्रिका का वितरण सभी विद्यार्थियों और संपूर्ण स्टाफ को किया गया ।प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के डायरेक्टर श्री निलेश परमार सहित संपूर्ण विद्यालय परिवार ने पूर्ण सहयोग प्रदान किया।

नयन लववंशी

धार मप्र

6261746002

नयन लववंशी

प्रधान संपादक | Nayanrathore844@gmail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page

Close