राजकुमार राजपुरोहित को दिल्ली मे मिली डॉक्टरेट की मानद उपाधि साथ ही राष्ट्रीय राजपुरोहित गौरव अवार्ड से हुए सम्मानित.।

0

भारत दिल्ली-

‘पुत के पांव,पालने मे ही दिखते है”

उक्त कहावत राजकुमार राजपुरोहित पर पूरी तरह चरितार्थ होती है।
एक सदा चेहरे पर मुस्कान के धनी ,मिलनसार, कुशल उद्यमी, टीम लीडर, प्रस्तोता, संगठक, पत्रकार, सामाजिक-सांस्कृतिक कार्यकर्ता प्रत्येक भूमिका में राजकुमार जी ने अपना श्रेष्ठ दिया है।

राजस्थान के बाड़मेर जिले के पाटोदी पंचायत समिति के छोटे से गाँव गुन्दावाड़ी में जन्मे राजकुमार राजपुरोहित की विलक्षण मेधा और सफलताओं की एक लंबी गाथा है। संघर्ष, परिश्रम, जीवन युक्त कुछ नया करने की इनकी चाह सराहनीय और प्रेरक है।
राजकुमार जी की सफलता की नयी मंजिल है कि देश की राजधानी दिल्ली में उनको राष्ट्रीय राजपुरोहित गौरव अवार्ड के साथ साथ डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा गया .
राजकुमार राजपुरोहित ने प्रारंभिक शिक्षा अपने ही गाँव पाटोदी में तथा उच्च शिक्षा बालोतरा से प्राप्त की । आपने स्नातक (कला ) की शिक्षा पत्राचार माध्यम से पूर्ण की।
एक मध्यम वर्गीय परिवार से आने वाले राजपुरोहित जी को कुछ भी आसानी से नहीं मिला। बचपन से अब तक इनका जीवन संघर्ष और जिजीविषा की मिसाल है।
चार भाइयों में से घर में सबसे छोटे और घर की जिम्मेदारियों का बहुत बड़ा बोझ। खुद की पढाई लिखाई खुद के अथक परिश्रम से की, विपरीत परिस्थिति होते हुये भी कभी भी निराशा व हार नही मानी अपने अदम्य आत्मविश्वास से जिंदगी को प्रभु का वरदान मानकर विपरीत परिस्थितियों को हौसले की उड़ान से जीवन मे सफलता की बुलंदीयो पार करते गए।
विद्यालीय जीवन से ही आपकी रुचि संगीत तथा स्कूल में होने वाली विविध शैक्षणिक-सांस्कृतिक गतिविधियों में रही है। इसी कारण से आप एक राजस्थानी भजनों के गायक कलाकार रहे है । पढाई के दौरान हायर सेकंडरी स्कूल बालोतरा में अपने शाला के छात्रों का प्रतिनिधित्व करते हुए छात्र संघ में अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित होते हुए आपने समस्त छात्रों का प्रतिनिधित्व किया। इसके पश्चात आपको एलएलबी की पढ़ाई करने का विचार मन में आया लेकिन आर्थिक कारणों से इस विचार को त्यागकर प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक के पद पर कार्य करना शुरू किया। इस शिक्षक जीवन के दौरान कही न कही मन में लोगो के अधिकारों की लड़ाई लड़ने की प्रेरणा न जाने कैसे आपके मन मे आई और इसी सोच ने इनको लिखने की प्रेरणा दे डाली। आपकी रुचि शुरू से ही लिखने की भी रही और इस दौरान दैनिक अखबारों में अपने सहपाठियों के लिए स्कूल में विभिन्न आर्थिक विकट परिस्थिति को देखते हुए आप नौकरी की तलाश पुणे (महाराष्ट्र ) चले गये और 1997 से 2000 तक आप पुणे में कायनेटिक इंजीनियरिंग कंपनी में स्टोर ऑफिसर के पद पर रहे। 2000 से 2005 तक आपने अपनी स्वय की वर्षाटाइल इंटरनेशनल के नाम से कंपनी शुरू की, जिसमे चुम्बकीय चिकित्सा पद्दति पर कार्य करने के लिए महाराष्ट्र के करीब 500 युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जो घर घर जाकर लोगों का चुम्बकीय पद्दति से इलाज किया करते थे। इसी प्रकार महाराष्ट्र में करीब 15 जिलों में अपना व्यवसाय फैलाया। इसी बीच आपकी इच्छा एक राष्ट्रीय न्यूज़ चैनल में कार्य करने के लिए जागृत हुई और इस इच्छा ने आपको पत्रकारिता जगत से जोड़ दिया । सन 2007 में आपने राष्ट्रीय समाचार चैनल सुदर्शन न्यूज़ चैनल में राष्ट्रीय समन्वयक का पदभार संभाला। इसी 2007 से अभी तक आपने सुदर्शन न्यूज़ चैनल में एडमिनिस्ट्रेटर, अकाउंट , निजी सचिव, गेस्ट कोऑर्डिनेटर, फ्रेंचाइजी प्रमुख एवं राष्ट्रीय समन्वयक जैसे अनेक पदों पर कार्य किया। 20 अगस्त 2022 को दिल्ली के एक सामाजिक समारोह में आपको यूथ वर्ल्ड राष्ट्रीय राजपुरोहित गौरव अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया . साथ ही साथ आपको ITMUT University Brazil की कुलाधिपति प्रोफ़ेसर डॉ दीप्ती भदोरिया द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा गया .
आपको बता दें कि, राजपुरोहित समाज के इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन, यूथ वर्ल्ड सोशल मंच, समाज के जाजम समूह एवं ब्रह्मपुत्र सेना के सहयोग से किया गया था .
20 अगस्त 2022 के इस भव्य सामाजिक कार्यक्रम में ITMUT University Brazil की कुलाधिपति प्रोफ़ेसर डॉ दीप्ती भदोरिया, राजस्थान गौसेवा आयोग के उपाध्यक्ष श्री सुमेर सिंह राजपुरोहित कनोडिया, राजस्थान पशुधन बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री चुन्नीलाल सिंह चाड़वास, देश का सबसे बड़ा महान जादूगर सम्राट शंकर, फिल्म अभिनेता श्री कुणाल सिंह राजपूत, दिल्ली दूरदर्शन के डायरेक्टर श्री ओम सिंह राजपुरोहित, राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री डॉ रविन्द्र मिश्रा, राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ चैनल के चेयरमैन श्री एस एस चौहान, रालोपा के युवा नेता श्री थानसिंह डोली एवं राजपुरोहित समाज की कई जानी – मानी फ़िल्मी हस्तियाँ एवं समाजसेवक उपस्तिथ रहे.
डॉ राजकुमार राजपुरोहित ने इस भव्य कार्यक्रम की संपूर्ण आयोजक टीम एवं विशेषकर डॉ भेरू सिंह सरवड़ी एवं श्रीमती मधुमाया सिंह का तह दिल से धन्यवाद अदा किया.
यूथ वर्ल्ड सोशल मंच के चेयरमैन श्री भेरू सिंह सरवड़ी, निदेशक श्रीमती मधु मायासिंह, समाज की जाजम समूह के संचालक श्री जब्बरसिंह गौड़ देचू, ब्रह्मपुत्र सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री परमेश्वर सिंह बासड़ा, भारतीय थल सेना के मेजर जनरल श्री नरपत सिंह पुनायता, राजपुरोहित वेलफेयर सोसाइटी दिल्ली के कोषाध्यक्ष श्री भेरू सिंह सराणा, राजपुरोहित महासंघ दिल्ली के कोषाध्यक्ष श्री जोरावर सिंह कनोडिया, दिल्ली पुलिस की ओर से श्री ओमसिंह बिठु, राष्ट्रीय कवी श्री सुख सिंह अहुवा, राष्ट्रीय कवी एवं गीतकार बाल मुकुन्द पुरोहित, बीजेपी लोकसभा विस्तारक श्री शिवदान सिंह बीकानेर, गौसेवक एवं समाजसेवी श्री भारत सिंह राजपुरोहित शिवतालाव, दिल्ली के जाने माने उद्योगपति तथा श्याम फ़ूड एवं बेवरेज के डायरेक्टर श्री अश्वनी कुमार गौड़ ,भोज न्युज के प्रधान संपादक नयन लववंशी एवं अन्य कई विशेष व्यक्तियों ने डॉ. राजकुमार राजपुरोहित को शुभकामनायें प्रेषित की।

नयन लववंशी
भोज न्युज
प्रधान संपादक
6261746002

Leave A Reply

Your email address will not be published.