दसाई : ड्यूटी के नाम पर शिक्षकों ने की सिर्फ खानापूर्ति प्राचार्य की लापरवाही से बच्चों के भविष्य के साथ हुआ खिलवाड़, 

0

बच्चों के उज्जवल भविष्य को अंधकार में डालते जिम्मेदार शिक्षक
लापरवाह शिक्षकों के ऊपर गिरेगी गाज या यूं ही चलता रहेगा शिक्षा विभाग का खेल

ड्यूटी के नाम पर शिक्षकों ने की सिर्फ खानापूर्ति प्राचार्य की लापरवाही से बच्चों के भविष्य के साथ हुआ खिलवाड़

दसाई। प्रदेश भर में मोहन सरकार शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए हर तरह का प्रयास लगातार कर रही है। वहीं इसके लिए करोडो रुपये भी खर्च कर रही हैं ताकि कोई बच्चा पढाई में कमजोर नही रहे। सीएम राइज स्कुल भी खोल जा रहे हैं मगर इतने प्रयास के बाद भी परीक्षा परिणाम की कहानी कुछ और ही बता रही है। जिससे लगता है कि सरकार की योजना पर जिम्मेदार अधिकारी पलीता लग रहा है और करोडो रुपये व्यर्थ ही खर्च हो रहे हैं।

वर्तमान में दसाई के सरकारी स्कुल के परिणाम ने हर किसी को सोचने पर मजबूर कर दिया है। यहां पर पिछले कुछ वर्ष से परिणाम लगातार गिरता जा रहा है लेकिन जिले के आला अधिकारी ने आज तक ध्यान नही दिया। जिससें इस बार परीक्षा परिणाम ने जिले में सारे रिकार्ड को तोड दिये।
वर्ष 2020-21 पर नजर डाले तो कक्षा 10 वी का परिणाम 48 प्रतिशत, कक्षा 12 वी का 61 वही, वर्ष 21-22 में इसका स्तर गिर गया और कक्षा 10वी का 40 और 12 वी का 55 प्रतिशत यही नही आगे भी वर्ष 22-23 में फिर गिरावट आई और 10वी में 32 कक्षा 12 वी मे 35 प्रतिशत पर आकर खडा हो गया। लगातार परिणाम गिरने पर कई सवाल खडे होने लगे और शासन को आमजन नें अवगत भी कराया लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते ध्यान नही दिया गया और इस साल जिले का सबसे घटिया परिणाम यदि किसी स्कुल का निकला तो शायद दसाई का ही निकला होगा। कक्षा 10 वी का मात्र 5 और कक्षा 12 वी का मात्र 6 प्रतिशत रहा। कक्षा 10 में 38 बच्चों ने परीक्षा दी जिसमें से मात्र 2 बच्चें उतीर्ण हुवे वही 12 में 45 मे से 3 ही उतीर्ण हो पाए।

इन दोनो ही कक्षा में पर्याप्त मात्रा में शिक्षक थे। कक्षा 10 वी में 5 शिक्षक जिसमें 4 नियमित और एक अतिथि वही 12 वी में 8 शिक्षक जिसमें 4 नियमित और 4 अतिथि थे । इन सभी का वेतन लाखो रुपये में प्रतिमाह जाता है लेकिन परिणाम सबके सामने हैं। कर्मचारी पर नजर डाले तो 15 लोग इसका संस्था में कार्यरत हैं। लेकिन जब पढ़ाई का समय रहता है तब स्कूल में 15 लोगों में से दो-चार लोग ही नजर आते हैं शायद उसी का परिणाम यह देखने को मिला

वर्तमान में यहा पर नियमित प्राचार्य नही होना भी कही न कही गिरते परिणाम का कारण बनता दिख रहा है। वहीं यहा रखे गये अतिथियों में दो अतिथियो के विषय का परिणाम जीरो रहा हैं। इन अतिथियो को किस आधार पर रखा गया है जबकि दोनो अतिथि कई वर्षो से इस विद्यालय में कार्य कर रहे हैं। ऐसे में योग्य शिक्षक का नही होना भी परिणाम कमजोर रहने का कारण बनता हैं। वहीं नियमित प्राचार्य की मांग भी कई बार रखी गई लेकिन आज तक यह मांग अधूरी हैं। परीक्षा प्रारम्भ के पहले कलेक्टर ने भी दौरा किया था तब बच्चों की संख्या नाम मात्र थी ।

ग्रामीणों का आरोप

इधर, बच्चों के अभिभावको व ग्रामीणों का आरोप है शिक्षक लोगों की उपस्थिति ही नहीं रहती है विद्यालय में हमने कहीं बार जाकर देखा लेकिन एक दो शिक्षक ही रहते हैं बाकी बच्चे मस्ती करते नजर आते हैं ग्रामीणों का कहना है कि यहां विद्यालय में दसाई के टीचर होने के कारण टीचरों की उपस्थिति नहीं रहती है शायद इसी करण विद्यालय में वर्षभर पढाई नही होती थी जिसके कारण कई बच्चे फेल हो गए हैं

जिम्मेदार का कहना

स्कूल के प्रभारी प्राचार्य राघेश्याम अलंसे का कहना है कि
अभी मैं बाग बोर्ड परीक्षा में मेरी ड्यूटी लगी हुई है मैं आकर आपको जवाब दूंगा

वही सहायक आयुक्त बृजकांत शुक्ला ने कहा कि परीक्षा परिणाम को लेकर जिलाधीश द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया और शीघ्र ही स्कूल प्राचार्य व् शिक्षक की मीटिंग रखकर उचित कार्यवाही की जाएगी।

प्रतीक सिंह राठौर

7047718143

Leave A Reply

Your email address will not be published.